8/7/23

लाडली बहना योजना तीसरा राउंड इस दिन से होगा प्रारंभ, बिना शर्त सभी उम्र की महिलाओं को मिलेगा मौका - Ladli Behna new update

लाडली बहना योजना तीसरा राउंड इस दिन से होगा प्रारंभ, बिना शर्त सभी उम्र की महिलाओं को मिलेगा मौका

लाडली बहना योजना तीसरा राउंड इस दिन से होगा प्रारंभ, बिना शर्त सभी उम्र की महिलाओं को मिलेगा मौका। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज जतारा टीकमगढ़ में लाडली बहना योजना के तीसरे चरण को लेकर बात महिलाओं से संवाद किया। और लाडली बहनों के सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए बताया कि पहले और दूसरे चरण में आवेदन ना कर पाने वाली बहनों के लिए तीसरा चरण भी जारी किया जाएगा।

लाडली बहना योजना पहले और दूसरे चरण के आवेदन में कई महिलाएं छूट गईं

लाडली बहना योजना के पहले चरण में 1 करोड़ 25 लाख महिलाओं ने आवेदन किया था। लेकिन उम्र सीमा और कठोर पात्रता होने की वजह से बहुत सी महिलाएं पहले चरण में आवेदन नहीं कर पाईं थी। और इस वजह से ही महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने लाडली बहना योजना की पात्रता और उम्र सीमा में बदलाव कर आवेदन का दूसरा चरण जारी किया।

लाडली बहना योजना के दूसरे में 21 वर्ष से 23 वर्ष की बहनों के आवेदन किए जा रहें हैं। लेकिन 23 वर्ष 60 वर्ष की महिलाओं के आवेदन में विशेष पात्रता कर दी गई है। जिसकी वजह से महिलाएं आवेदन नहीं कर पा रही हैं। दूसरे चरण में 23 से 60 वर्ष की महिलाओं के लिए ट्रैक्टर अनिवार्य है। बिना ट्रैक्टर रजिस्ट्रेशन नंबर आवेदन नहीं किया जा सकता। और इसी वजह से महिलाओं ने गुहार सीएम शिवराज से गुहार लगाया और अब तीसरे चरण की अधिकारिक जानकारी खुद सीएम शिवराज सिंह ने महिलाओं को दिया।

टीकमगढ़ से सीएम शिवराज सिंह ने तीसरी चरण की आधिकारिक घोषणा की

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण की आधिकारिक करते हुए सीएम शिवराज सिंह से कहा कि, इस योजना में किसी भी बहन को छूटने नहीं दिया जाएगा। और लाडली बहना योजना के सेकंड राउंड खत्म होते ही रजिस्ट्रेशन का थर्ड राउंड शुरू किया जाएगा। और इसमें सभी महिलाओं को मौका दिया जाएगा। लाडली बहना योजना के अधिकारियों ने 1 करोड़ महिलाओं का अनुमान लगाया था लेकिन अब यह संख्या बढ़कर 2 करोड़ से भी ज्यादा हो होने का अनुमान है।

सीएम शिवराज सिंह के अनुसार लाडली बहना योजना के दूसरे चरण के बाद ही तीसरा चरण प्रारंभ किया जाएगा जिसमें सभी महिलाओं को मौका दिया जाएगा। और दूसरे चरण के आवेदन 25 जुलाई 2023 से 20 अगस्त 2023 तक जारी रहेंगे। और फिर अंतिम सूची और अपत्ति निराकरण 30 अगस्त तक किया जायगा। और इस वजह से ही लाडली बहना योजना के तीसरे चरण 1 सितंबर 2023 के बाद से ही प्रारंभ किए जाएंगे।  WhatsappGroup

Mama Ji Naukari Adda - E4you.in