5/27/23

बिना आय प्रमाणपत्र लगाए नहीं मिलेगा लाडली बहना योजना का लाभ - Ladli bahana Yojana new update

Ladli Bahna Yojana Aay Praman Patra Kaise Link Kare :बिना आय प्रमाणपत्र लगाए नहीं मिलेगा लाडली बहना योजना का लाभ, सभी पात्र महिलाओ की आय 2.5 लाख से ज्यादा है तो नहीं मिलेगा लाभ

Ladli Bahna Yojana Aay Praman Patra Kaise Link Kare : लाडली बहना योजना की इस खबर को सुन कर महिलाओ में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान पर गुस्सा है क्योंकि अब सरकार पात्र महिलाओ के आवेदन फॉर्म भी रिजेक्ट कर रही है क्योंकि अब सरकार पात्र महिलाओ के आय प्रमाण पत्र मांग रही और यहाँ कई महिलाओ के पास आय प्रमाणपत्र नहीं होने के कारण महिलाओ के आवेदन फॉर्म लाडली बहना योजना में रिजेक्ट होने का डर है ऐसे में अब महिलाओ को क्या करना चाहिए जाने।

लाडली बहना योजना में अब हर दिन महिलाओ को कई परेशानियों का सामना करना पढ़ रहा है और अब महिलाओ को एक और बड़ी समस्या का सामना करना पढ़ रहा है जो आय प्रमाण पत्र से सम्बंधित है और इस बार सरकार ने कहा है की लाडली बहना योजना में उन सभी आवेदन फॉर्म की आपत्ती सरकार द्वारा खुद लगाईं गई जाए जिनकी वार्षिक आय 2.5 लाख से ज्यादा है ऐसे में अब महिलाओ के सामने एक नई समस्या कड़ी हो गई है ऐसे में अब महिलाओ को अपनी वार्षिक आय दिखानी पढेगी।

जैसा की आप जानते है की मध्यप्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना से ऑनलाइन फॉर्म भरने से पहले भी कई बड़ी शर्ते महिलाओ के सामने कड़ी कर दी थी, जैसे लाडली बहना योजना में आवेदन फॉर्म भरने से पहले महिलाओ को समग्र KYC करना अनिवार्य है और साथ ही सभी पात्र महिलाओ को अपने बैंक खाते में DBT सक्रिय करना अनिवार्य है उस वक्त महिलाओ के बैंक खाते में DBT सक्रिय नहीं होने के कारण लाखों महिलाओ के आवेदन रिजेक्ट हुए है, वही सरकार ने सभी पात्र महिलाओ के सामने एक और बड़ी शर्त रखी है।

मध्यप्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना में सभी पात्र महिलाओ से यह कहा है की अगर आप अपनी वार्षिक आय का प्रमाण पत्र लड़ी बहना योजना के पोर्टल पर अपलोड नहीं करते है तो आपको आपात्र घोषित किया जायेगा और आपका आवेदन फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जायेगा, अब यह कई महिलाओ के पास नया आय प्रमाण पात्र नहीं है ऐसे में अब महिलाये परेशान हो रही है।

लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए आय प्रमाणपत्र सत्यापन करना आवश्यक है

जिन महिलाओ के मोबाइल पर आपत्ती दर्ज सम्बंधित मैसेज आया है उन सभी महिलाओ को लालदी बहना योजना में अपनी वर्तमान स्थिति चेक करनी चाहिए की किस कारण उनके आवेदन में आपत्ती दर्ज की गई है और उसके लिए किस दस्तावेज को लाडली बहना योजना में सत्यापित करना होगा।

अगर आपके पास भी लाडली बहना योजना की आपत्ती अपने मोबाइल पर प्राप्त हुई है तो यहाँ आपको अब क्या करना चाहिए इसकी पूरी जानकारी आपको स्टेप बाय स्टेप दी गई है कृपया सभी स्टेप को फ़ॉलो करे-

  • लाडली बहना योजना में किस कारण आपके आवेदन की आपत्ती लगाईं गई है इसकी जानकारी के लिए आपको सबसे पहले लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको लाडली बहना योजना की होमपेज पर मेनूबार दिखाई देगा यह आपको आपत्ती दर्ज ऑप्शन पर जाना होगा।
  • यहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और उसके बाद आपको आपके पास एक 4 अंको का OTP आयेगा जिसे आप यहाँ डाले।
  • इसके बाद आपको अपना लाडली बहना योजना का पंजीयन क्रमांक डालना होगा और login करना होगा
  • अब आपको आपत्ती सेंटर पर जाना होगा।
  • अब यहाँ आपको अपने जिले का नाम तहसील का नाम और गाँव या वार्ड के नाम का चयन करना होगा।
  • यहाँ आपको अपने नाम फाइंड करना होगा और यहा आपको आपके नाम के आगे आपत्ति संबंधी जानकारी दिखाई देगी जिसमे आपत्ती का कारण लिखा होगा।
  • इसके बाद आपको यह आपत्ती का कारण पता चल जायेगा अब आपको सम्बंधित दस्तावेज लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।

अगर आपके आवेदन फॉर्म में आय प्रमाण पत्र संबंधी समस्या आती है तो यहाँ आपको लोक सेवा केंद्र से अपना आय प्रमाण पत्र प्राप्त कर अपने ग्राम सचिव के वार्ड पार्षद के पास जमा करना होगा और इसके 5 दिन बाद लाडली बहना योजना में अपने आवेदन का स्टेटस पुनः चेक करना होगा यहाँ आपका आवेदन पात्र दिखाई देगा और दर्ज आपत्ती हटा दी जायेगी।

निष्कर्ष : इस आर्टिकल में आपको लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojana Aay Praman Patra Kaise Link Kare) सम्बंधित जानकारी दी गई है की अगर आपके आवेदन की लाडली बहना योजना में आपत्ती प्राप्त हुई है तो यहाँ आपको प्राप्त आपत्ती का निराकरण किस तरह करना है और इसके लिए आपको सभी आसान स्टेप के बारे में जानकारी दी गई है।

Readmore 

Mama Ji Naukari Adda - E4you.in