5/17/23

वनकर्मियों को मिला नया तोहफा इन मांगों पर भी मिली सहमति

Employees News : कर्मचारियों को जल्द मिलेगा बड़ा तोहफा! एक माह का अतिरिक्त वेतन समेत कई मांगों पर बनी सहमति-E4you.in



Employees extra pay : मध्य प्रदेश के वनकर्मियों के लिए अच्छी खबर है। जल्द वनकर्मियों को पुलिस की भांति एक माह का अतिरिक्त वेतन मिलेगा । खबर है कि वनमंत्री विजय शाह की मौजूदगी में हुई बैठक में इस बात पर सहमति बनी है। जल्द ही इसका प्रस्ताव वन मुख्यालय तैयार मप्र शासन को भेजा जाएगा। यहां से मंजूरी मिलने के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा।इसका लाभ करीब 20000 कर्मंचारियों को मिलेगा।

हड़ताल की चेतावनी के बाद मंत्री ने बुलाई थी बैठक

दरअसल, प्रदेश में 20 हजार से अधिक वन कर्मचारी मैदानी पदस्थापना में हैं और वे कई सालों से साल में एक माह का वेतन अतिरिक्त देने की मांग कर रहे है। हाल ही में वन कर्मचारियों ने हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी थी, जिसके बाद वन मंत्री ने बैठक बुलाई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वनकर्मियों के प्रतिनिधियों के साथ हुई वनमंत्री विजय शाह की बैठक में अतिरिक्त वेतन समेत 12 मांगों पर सहमति बनी थी। इसके बाद अब प्रशासनिक स्तर पर इन मांगों को लेकर मंथन शुरू हो गया है।

इन मांगों पर बनी सहमति

इसमें वन समितियों में तैनात सुरक्षा श्रमिकों के पारिश्रमिक में एक हजार रुपये बढ़ाने, श्रमिकों और स्थायीकर्मियों को ईपीएफ व्यवस्था से जोड़ने, उनके बच्चों के लिए पायलट आधार पर छात्रावास सुविधा शुरू करने, उनके आयुष्मान और संबल कार्ड बनाने, नक्सली घटनाओं में मृत्यु होने पर वनकर्मी को बलिदानी का दर्जा देने और वन क्षेत्रपालों को पुलिस निरीक्षक के समान वेतनमान स्वीकृत करने आदि मांगों पर सहमति बनी है। अब जल्द ही ये प्रस्ताव मप्र शासन को भेजा जाएगा और अंतिम निर्णय होते ही इसे लागू किया जाएगा।



Mama Ji Naukari Adda - E4you.in