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जीरकपुर - punjab zirakpur electricity complaint number

NEW SERVICE: SUPPLY COMPLAINTS ON MISSED CALLS Toll Free Number: 1800-180-1512

जीरकपुर पंजाब मे बिजली की शिकायत देने के लिए नंबर 9646137873 का भी प्रयोग किया जा सकता है। 

यह नंबर बिजली की किसी भी प्रकार की शिकायत करने के लिए पावरकाॅम के 1912 का ही एक हिस्सा है। 

इन दोनों नंबरों पर बिजली सप्लाई को लेकर शिकायत दी जा सकती है।

नई सेवा: मिस्ड कॉल पर आपूर्ति की शिकायतें टोल फ्री नंबर: 1800-180-1512

पंजाब स्टेट पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड जनसंपर्क विभाग

प्रेस नोट, पटियाला 5 जून, 2020


PSPCL पंजाब राज्य में लगभग 95 लाख उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करती है। गर्मी के मौसम में बिजली की चरम मांग आसमान छूती है और इसलिए आपूर्ति संबंधी शिकायतें भी होती हैं, यह वही मौसम है जब धान की रोपाई शुरू होती है और कृषि उपभोक्ताओं की मांग अधिकतम होती है। निगम के पास लगभग 9000 समर्पित शिकायत कर्मचारी हैं, जो 500 अनुमंडल कार्यालयों में विभाजित उपभोक्ताओं की आपूर्ति संबंधी शिकायतों को हल करने के लिए 24×7 शिफ्टों में काम कर रहे हैं।


प्रवक्ता ने कहा कि पीएसपीसीएल के पास राज्य के लिए एकल टोल फ्री नंबर 1912 पर एक मजबूत ग्राहक सेवा प्रणाली उपलब्ध है। 1912 पर की जाने वाली कॉलों को लुधियाना में 60 सीटर इलेक्ट्रिसिटी कॉल सेंटर और मोहाली में अतिरिक्त 30 सीटर कॉल सेंटर में 24×7 संचालित किया जाता है। उपभोक्ताओं की संतुष्टि के लिए शिकायतों के समाधान की निगरानी के लिए पूरे पंजाब में 104 नंबर नोडल शिकायत केंद्र स्थापित किए गए हैं। मुख्यालय में 5 नो जोनल कंट्रोल रूम और 1 नो कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है।


शिकायत दर्ज कराने के लिए उपभोक्ताओं के पास पहले से ही पीएसपीसीएल के टोल फ्री नंबर 1912 पर कॉल करने या 1912 पर "नो सप्लाई" एसएमएस करने का विकल्प है। शिकायत दर्ज करने के लिए Android और iOS मोबाइल फोन के लिए एक मोबाइल ऐप भी उपलब्ध कराया गया है।


पीएसपीसीएल के प्रवक्ता ने खुलासा किया कि इसे और सरल बनाने के प्रयास में मिस्ड कॉल पर आपूर्ति की शिकायतों की एक नई सुविधा उपभोक्ताओं को पीएसपीसीएल द्वारा उपलब्ध कराई गई है। उपभोक्ता पीएसपीसीएल के टोल फ्री नंबर 1800-180-1512 पर मिस्ड कॉल देकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यदि उपभोक्ता का मोबाइल नंबर पीएसपीसीएल में पंजीकृत नहीं है, तो उन्हें ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने के लिए एक लिंक भेजा जाएगा। एक बार उस मोबाइल से शिकायत दर्ज हो जाने के बाद, उपभोक्ता स्वचालित रूप से PSPCL 1912 ग्राहक संबंध प्रबंधन प्रणाली के साथ पंजीकृत हो जाता है।


प्रवक्ता ने आगे कहा कि 2014 में इसकी शुरुआत के बाद से पीएसपीसीएल शिकायत समाधान प्रणाली को भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय के उर्जा पोर्टल द्वारा लगातार नंबर 1 घोषित किया गया है और अब तक आपूर्ति, बिलिंग और मीटरिंग से संबंधित 2 करोड़ से अधिक शिकायतों का समाधान इसके माध्यम से किया गया है। प्रणाली। सेवा को और बेहतर बनाने के लिए उपभोक्ताओं से शिकायत समाधान के संबंध में फीडबैक भी लिया जाता है। पीएसपीसीएल उपभोक्ताओं से अपील करता है कि वे ईमानदारी से प्रतिक्रिया दें और यदि वे अपनी शिकायतों के समाधान से संतुष्ट नहीं हैं, तो वे अपनी टिप्पणियों के साथ 1912 पर एसएमएस भेज सकते हैं ताकि शिकायतों को स्वत: आगे बढ़ाया जा सके। एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित प्रणाली स्वचालित रूप से ग्राहकों द्वारा प्रदान की गई प्रतिक्रिया को वर्गीकृत करती है और संबंधित कार्यालयों को आगे बढ़ाती है।


प्रवक्ता ने यह भी कहा कि सोशल मीडिया के इस युग में पीएसपीसीएल सोशल मीडिया कंट्रोल रूम टीम व्हाट्सएप (96461-06835), फेसबुक fb.com/PSPCLPb , ट्विटर twitter.com/PSPCLPb और ईमेल 1912 जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 24×7 उपलब्ध है। @pspcl.in राज्य के उपभोक्ताओं को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए।


पीआरओ/पीएसपीसीएल द्वारा जारी


प्रेस नोट 23 जून 5,2020

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