6/4/23

लाड़ली बहना योजना के तहत जिन महिलाओं के खाते में नहीं आया 1 रूपए , वह जल्दी करें यह काम - Ladli Behna new update

लाड़ली बहना योजना के तहत जिन महिलाओं के खाते में नहीं आया 1 रूपए , वह जल्दी करें यह काम

लाड़ली बहना योजना के तहत DBT चेक करने के लिए पात्र महिलाओं के खाते में सरकार द्वारा 1 रुपये की राशि भेजी जा रही है, जिससे यह कन्फर्म हो जायगा कि 10 जून को आपके खाते बहना योजना की पहली किश्त 1000 आ जायगी। वहीं जिन महिलाओं के खाते में 1 रुपये नहीं आया है तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है हम आपको इस लेख में बातयेंगे कि आपको क्या करना होगा इसलिए आप इस लेख को अंत तक पढ़िए। 

सूत्रों से बात चीत में पता चला है कि बहना योजना के लिए सरकार सभी पात्र महिलाओं के खाते में 1 रुपये भेज रही है और जिन बहनों के खाते में 1 रुपये जमा हो जाता है इसका मतलब कि उन बहनों का बैंक खाता चालू है उनको निश्चित रूप से 10 जून को एक हजार रुपए प्राप्त हो जाएंगे।

जानिये 1 रुपये की राशि क्यों भेजा गया 

सरकार द्वारा सभी पात्र महिलाओं के खाते में 1 रुपये भेजे गए हैं और यह राशि अभी भी महिलाओं के कहते में आ रहे हैं जिससे सभी महिलाओं के खाते की जानकारी हो सके कि कितने महिलाओं का बैंक DBT चालू है। अगर आपके बैंक खाते में DBT चालू है तो सरकार द्वारा भेजा गया पैसा आपके खाते में आसानी से आ जायगा परन्तु अभी भी बहुत सी महिलाएं ऐसी है जिनका DBT भी सक्रिय है परन्तु उनके बैंक खाते में 1 रुपए ट्रांसफर नहीं हुआ है। 

अब देखा जाय तो पर बहुत से महिलाएं ऐसी भी है जिनके बैंक खाते में 1 रुपये नहीं आया है तो इस स्थिति में वह क्या करें उनके बैंक खाते में क्या दिक्कत है जिस वजह से उनको सरकार द्वारा भेजे गए रुपये उन्हें नहीं मिले हैं तो आएये जानते हैं कि आपको क्या करना है ताकि आपको भी बहना योजना का लाभ मिल सके। 

जिन महिलाओं के खाते में 1 रुपये नहीं आया तो वह क्या करें 

लाड़ली बहना योजना के तहत हमें यह खबर लगातार सुनने मिल रहा है कि सरकार महिलाओं के खाते में DBT चेक करने के लिए 1 रुपये भेज रही है। ऐसे में आपको बता दें कि अधिकांश महिलाओं के खाते में 1 रुपये की रकम नहीं आया है जिसका बहुत बड़ा कारण है DBT का इनेबल न होना। जिन महिलाओं के खाते में DBT इनेबल है उन्हें 1 रुपये की राशि आ गयी है और साथ में 10 जून को आने वाली पहली किश्त भी आसानी से मिल जायगी। 

अब आपको बता दें कि जिन महिलाओं के खाते में 1 रुपये नहीं आया है उनको अपने बैंक खाते में DBT स्टेटस चेक करने की जरूरत है की आपके खाते में DBT सक्रिय है या नहीं आपको यह पुनः चेक करना पड़ेगा। हम आपको यहाँ पर DBT स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया बता रहे हैं। 

 DBT स्टेटस चेक करें 

  • सबसे पहले आप लाड़ली बहना योजना के पोर्टल पर जाना है। 
  • उसके बाद आपको मेन मेनू के तीन लाइन वाली बटन पर क्लिक करना है। 
  • मेन मेनू में आपको आधार/ डी.बी.टी स्थित पर क्लिक करना होगा।
  • नया पेज आएगा जहाँ आपको  ऑनलाइन पंजीयन क्रमांक डालना होगा।
  • उसके बाद मोबाइल नंबर OTP आएगा और कैप्चा कोड डालकर वेरीफाई करें। 
  • अब खोजें के बटन पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद फिर नया पेज खुलेगा जहाँ पर आपका DBT स्टेटस सक्रिय है या निष्क्रिय यह जानकारी आपको मिल जायगी। 

तो इस तरह से आप खुद से घर बैठे ही DBT स्टेटस चेक कर सकते हैं साथ ही जिन महिलाओं के खाते में 1 रुपये नहीं आया है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है हो सकता है कि सरकार कुछ ही खातों में भेजी है और फिर उन्होंने भेजना बंद कर दिया हो इसलिए अगर आपका DBT स्टेटस सक्रिय बता रहा है तो आपको चिंता करने वाली बात नहीं है 10 जून को आपके खाते में 1000 रुपये आ जायगा। 

Readmore

Mama Ji Naukari Adda - E4you.in